French Fries Recipe in hindi



फ्रेंच फ्राइज एक लोकप्रिय स्नैक है, जिसमें आलू के टुकड़े तले जाते हैं। इसे गरम तेल में तलकर, गर्म-गर्म सर्व किया जाता है। French Fries का मजा इसमें आलू के सॉफ्ट और क्रिस्पी टेक्सचर में होता है।फ्रेंच फ्राइज को स्वादानुसार नमक लगाया जाता है और कुछ लोग इसे विभिन्न मसालों से भी सर्व करते हैं। इसके अलावा, French Fries के कई विभिन्न प्रकार होते हैं जैसे कि स्वीट पोटेटो फ्राइज और चीज फ्राइज।
फ्रेंच फ्राइज की उत्पत्ति बेल्जियम से हुई थी लेकिन फ्रांस में इसे फेमस किया गया। आज, इसे दुनिया भर में खाया जाता है।


सामग्री:

French Fries Recipe
• आलू - ४-५ मध्यम आकार के
• मैदा - १/२ कप
• कॉर्न फ्लोर - १/४ कप
• लाल मिर्च पाउडर - १ चम्मच
• हल्दी पाउडर - १/४ चम्मच
• नमक - स्वादानुसार
• तेल - तलने के लिए



तरीका:

1. आलू को धो लें और छिल लें। फिर उन्हें लम्बे आकार के लंबवत स्लाइस कर लें।

2. एक बाउल में मैदा, कॉर्न फ्लोर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक मिलाएं।

3. इस मिश्रण में पानी डालते हुए गाढ़ा बैटर बनाएं।

4. कड़ाही में तेल गरम करें। आलू के स्लाइस को बैटर में डिप करें और तेल में डाल दें।

5. उन्हें मध्यम आंच पर तलें, जब तक वे सुनहरे ना हो जाएं।

6. तले हुए फ्रेंच फ्राइज को किचन पेपर पर निकालें और नमक छिड़क कर परोसें।

आपकी फ्रेंच फ्राइज़ तैयार है। इसे गरमा गरम सर्व करें।


People also want :

फ्रेंच फ्राइज के लिए कौन सा आलू सबसे अच्छा है?

फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के लिए सबसे अच्छा आलू वह होता है जो ठोस होता है और कम शक्ति से टूटता है। अधिकतम फाइबर और कम पानी वाले आलू फ्रेंच फ्राइज़ को कुरकुरा बनाने में मदद करते हैं। फ्रेंच फ्राइज़ के लिए उपयुक्त चिप्स के लिए उपयुक्त आलू होते हैं जैसे रस्सी पोटैटो, युकोन गोल्ड, केंट और इंडियन फ्राइजर्स आदि।

फ्रेंच फ्राइज को बेहतर कैसे बनाएं?

French Fries Recipe
फ्रेंच फ्राइज को बनाने के लिए कुछ टिप्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं:
1. सही आलू का चयन करें: फ्रेंच फ्राइज बनाने के लिए सही तरह के आलू का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप जैसे रस्सी पोटैटो, युकोन गोल्ड, केंट और इंडियन फ्राइजर्स जैसे आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. आलू को सही ढंग से काटें: आलू को सही ढंग से काटना भी फ्रेंच फ्राइज के लिए महत्वपूर्ण होता है। आप आलू को छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं और उन्हें ठंडे पानी में भिगो दें। इससे आलू में मौजूद एक्सेस स्टार्च निकल जाता है जो फ्राइज को कुरकुरा बनाता है।

3. सही तरह से फ्राइ करें: फ्रेंच फ्राइज को सही तरह से फ्राइ करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप फ्राइ करने से पहले तेल को उबालने से पहले उसे ठंडा कर सकते हैं और फिर उसे फिर से गरम करें। इससे फ्रेंच फ्राइज अच्छी तरह से कुरकुरा बनता है।

4. सही मात्रा में नमक और मसाले का इस्तेमाल करें

क्या हम फ्रेंच फ्राइज व्रत में खा सकते हैं?     

French Fries Recipe

व्रत के दौरान फ्रेंच फ्राइज खाना सलाह दिया नहीं जाता है क्योंकि ये उपवास के नियमों के विरुद्ध होते हैं। इस दौरान सब्जियों, फलों, साबूदाने और कुछ विशेष प्रकार के आटे के बने आहार का सेवन करना उचित होता है।
फ्रेंच फ्राइज तली हुई और ज्यादा मसालेदार होती हैं जो उपवास के नियमों के विरुद्ध होती हैं। इसके अलावा, फ्रेंच फ्राइज तले हुए आलू से बनती हैं जो अधिक तेल में तले होते हैं, जो व्रत में सलाह दी जाने वाली चीजें नहीं होती हैं।
अतः व्रत के दौरान फ्रेंच फ्राइज खाना उचित नहीं होता है। आप उपवास के नियमों के अनुसार स्वस्थ आहार लें और फल, सब्जियां, नट्स और खीर जैसे स्वस्थ विकल्पों का सेवन करें।

फ्रेंच फ्राई का मतलब क्या होता है?

फ्रेंच फ्राइ एक विशेष प्रकार का नाश्ता है जिसमें आलू को स्लाइस करके तले हुए तेल में सेव किया जाता है। यह एक लोकप्रिय स्नैक भी है जो रेस्तरां या खाने की दुकानों में भी आसानी से मिल जाता है। "फ्रेंच" शब्द इस नाश्ते के आकार और तले हुए तेल में तले जाने की वजह से उपयोग किया जाता है।


फ्राइज की उत्पत्ति कहां से हुई?

French Fries Recipe
फ्रेंच फ्राइज की उत्पत्ति के बारे में कई थ्योरीज हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय मान्यता के अनुसार, यह नाश्ता बेल्जियम से उत्पन्न हुआ था। इसे 17वीं शताब्दी में बेल्जियम में आलू के तले हुए टुकड़ों को खाने का प्रचलन शुरू हुआ था। इस नाश्ते को उस दौर के नाम पर पोम फ्रिट्स भी कहा जाता था। बाद में फ्रांस में भी यह नाश्ता फेमस हुआ जहां इसे फ्रेंच फ्राइज के नाम से जाना जाता है।




No comments

Powered by Blogger.