What is Chat Gpt

What is Chat Gpt ? Chat Gpt के फायदे और नुकसान | Open AI Chat Gpt in Hindi


What is Chat Gpt in Hindi : 

इंटरनेट टेक्नोलॉजी की दुनियां में 30 नवंबर 2022 को Chat Gpt को लॉन्च किया गया। लॉन्च होते ही Chat Gpt लगातार Popular हो रहा है । इस समय तरह-तरह के दावे Chat gpt को लेकर किए जा रहे हैं।

अगर आप Chat Gpt से जुड़े हुए सवालों के जवाब पाना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल जरूर पूरा पढ़ना।

क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं, कि What is Chat Gpt , History of Chat Gpt , How Chat Gpt Works , Advantages of Chat Gpt , Disadvantages of Chat Gpt

What is Chat Gpt


What is Chat Gpt :

Chat Gpt एक Artificial intelligence (AI) पर आधारित Chatbot है, जिसे Open Artificial intelligence (Open AI) द्वारा तैयार (Develop) किया गया है।

Chat Gpt का इस्तेमाल आप एक सर्च इंजन के तरह कर सकते हो जहा आप अपने सरे सवालों के जवाब जान सकते हो ChatGpt की खास बात यह है कि यह आपके द्वारा पूछे गए सारे सवालों के जवाब लिखित रूप में देता है।

Chat Gpt अब English के साथ अब कई सारी भाषाओं में काम करता है।

सबसे Intreasting बात ये है की Chat Gpt अब हमारी हिंदी भाषा को भी Accept करता है। आगे भी इससे कई सारी भाषाएं जोड़ी जाएंगी ताकि हर भाषा से जुड़े लोग इसका इस्तेमाल कर सकें।
 

History of Chat GPT :

Chat Gpt की शुरुआत साल 2015 में हुई थी जब इसके निर्माता Sam Altman ने Elon musk के साथ मिलकर इस पर काम करना शुरु किया था। लेकिन Elon musk ने बीच में ही इसे छोड़ दिया।



इसके बाद Sam Altman ने Microsoft के साथ मिलकर इस पर काम शुरू किया और आखिरकार 30 नवंबर 2022 को Chat Gpt का प्रोटोटाइप लांच किया गया। Open Artificial intelligence (Open AI) कंपनी के CEO Sam Altman के मुताबिक Chat Gpt ने लांच होने के 1 सप्ताह बाद ही लगभग 10 Million लोगों तक अपनी पहुंच बना ली थी।

How Chat Gpt Works

जैसा कि आपको हमने Chat Gpt के फुल फॉर्म में ही बताया कि यह एक Pre-Trained Chat Generative Transformer है, जिसको पहले से ही Train किया गया है। Chat Gpt को ट्रेनिंग देने के लिए इसे Developers द्वारा पब्लिक डाटा का इस्तेमाल किया गया है, जिसके आधार पर यह हमारे सवालों के जवाब ढूंढ कर देता है।



हालांकि यह सिर्फ पब्लिक डाटा में से ही सवालों के जवाब उठाकर ऐसे ही नहीं देता बल्कि उन्हें सही भाषा में Create करता है, उसके बाद ही आपके पास पहुंचाता है।

चैट GPT का तरीका गूगल से बिल्कुल अलग है। जब आप गूगल पर कुछ टाइप करते हो तो गूगल आप को इंटरनेट पर अपलोड की हुई जानकारियोंसे आपके सवाल का जवाब देता है। लेकिन चैट जीपीटी ऐसा नहीं करता। यह इंटरनेट पर सर्च नहीं करता बल्कि खुदके भीतर फीड की गई जानकारियों के आधार पर आपके सवालों के जवाब देता है।

Advantages of Chat Gpt

  • चैट जीपीटी आपके सवालों का जवाब Text Format में देता है।

  • आप चैट जीपीटी के किसी जवाब से संतुष्ट नहीं है तो वह आपसे सुझाव लेता है और प्राप्त की गई जानकारी के अनुसार जवाब में Update करता है।

  • इस समय Chat Gpt का इस्तेमाल बिल्कुल Free है।

  • ब्लॉगिंग और कंटेंट राइटिंग के लिए भी Chat Gpt बेहद काम का है क्योंकि इसके जरिए स्क्रिप्ट्स और Other Contents जनरेट किया जा सकता है।

  • Chat Gpt अब केवल टेक्स्ट को ही As a Input नहीं लेता बल्कि इमेज को भी Input के तौर पर स्वीकार करता है।


Disadvantages of Chat Gpt

  • चैट जीपीटी आपके सारे सवालों के जवाब बिल्कुल सही दे यह जरूरी नहीं है क्योंकि चैट जीपीटी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित चैट बोट है, जो पब्लिक डाटा को इस्तेमाल करके आपके सवालों के जवाब देता है।
  • कई लोगोका मानना है कि Chat Gpt के आने से कई सारे लोगोंकी जॉब चली जाएंगे।

No comments

Powered by Blogger.